समपार फाटक को हटाने के लिए बो-स्ट्रिंग आर्क स्टील गार्डर स्थापित
गुवाहाटी, 28 अक्टूबर (हि.स.)। पूर्वोत्तर सीमा रेलवे (पूसीरे) ने लमडिंग मंडल के अंतर्गत कामपुर रेलवे स्टेशन के पास एक नए रोड ओवर ब्रिज (आरओबी) के बो-स्ट्रिंग आर्क स्टील गर्डर को सफलतापूर्वक स्थापित किया है। यह आरओबी गुवाहाटी-लमडिंग बीजी लाइन के कामपुर स्टेशन पर समपार फाटक संख्या एसटी-35 के स्थान पर बनाया जा रहा है। इस प्रस्तावित आरओबी को जनवरी, 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसकी अनुमानित लागत 60 करोड़ रुपये होगी।
पूसीरे के सीपीआरओ कपिंजल किशोर शर्मा ने सोमवार को बताया कि समपार फाटक संख्या एसटी-35 पर मौजूदा सड़क कामपुर स्टेशन यार्ड से होकर गुजरती है और यह राज्य सरकार के अधीनस्थ पीडब्ल्यूडी की सड़क पर स्थित है। शंटिंग संचालन या दोनों दिशाओं में ट्रेनों की आवाजाही या स्टेबलिंग के कारण सड़क यातायात का उच्च अवरोध होता है। यह गेट कुल 1,98,181 वाहन इकाई के साथ काफी व्यस्त फाटक है। इस आरओबी की कुल लंबाई 512.58 मीटर से अधिक होगी, जिसमें मुख्य स्पान 42 मीटर बो-स्ट्रिंग आर्क स्टील गर्डर शामिल है।
सड़क यातायात की भीड़ के साथ-साथ गुवाहाटी-लमडिंग सेक्शन में हाल ही में पूर्ण हुई दोहरी लाइन के कारण ट्रेनों की आवाजाही में वृद्धि होने पर समपार फाटक एसटी-35 के स्थान पर आरओबी के निर्माण की आवश्यकता पड़ी। यह नया आरओबी चालू होने के बाद न केवल भीड़-भाड़ वाले समय में लोगों और वाहनों के सुचारू रूप से आवागमन में मदद करेगा, बल्कि रेल उपभोक्ताओं को रेलवे ट्रैक पर आर-पार करने से भी रोकेगा। आरओबी के चालू होने के बाद, समपार फाटक एसटी-35 को हमेशा के लिए हटा दिया जाएगा। समपार फाटक को हटाये जाने से ट्रेन परिचालन के संरक्षा में वृद्धि होगी और इस आरओबी के माध्यम से सड़क यातायात और राहगीरों की सुरक्षित आवाजाही भी सुनिश्चित होगी। इस आरओबी के चालू होने के बाद नगांव के साथ-साथ कार्बी आंगलोंग जिले की पूरी आबादी को लाभ होगा।
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हिन्दुस्थान समाचार / अरविन्द राय